कुछ दिन तो गुजारो गुजरात में

0
627
views

गुजरात दुनिया भर के लोगों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां मनोरम प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक स्मारकों, प्राचीन सभ्यताओं के अवशेष और खूबसूरत समुद्र तटों में एक जादू है। यहां के स्वादिष्ट व्यंजन  दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। गुजरात में घूमने के लिए कई महान जगहें हैं, जो सभी एक विशिष्ट आकर्षण और इतिहासों से घिरी हैं। गुजरात में आने का सबसे अच्छा समय जून से मार्च तक होता है, जब गर्मियों की तुलना में मौसम सुखद होता है। गुजरात, देश के सभी प्रमुख शहरों के साथ दुनिया के  कुछ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के से भी जुड़ा हुआ है।

तो कुछ दिन तो गुजारो गुजरात में

अहमदाबाद

महात्मा गांधी का अहमदाबाद से जुड़ा होने के कारण इसका बहुत ऐतिहासिक महत्व है और यह गुजरात के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है। यहां देश भर से सैलानी बड़ी संख्या में आते हैं। गुजरात, देश का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल इसलिए भी है क्योंकि यहां की वास्तुकला में इस्लामी और हिंदू शैली का अनूठा मेल है।

क्रेडिट- विकीपीडिया

कच्छ का रेगिस्तान

ये स्थान ‘द ग्रेट रन ऑफ कच्छ’ के नाम से जाना जाता है। कच्छ का रन, कच्छ जिले के उत्तर और पूर्व में फैला हुआ है। यहां आप दिसंबर के कार्निवाल उत्साव में आइए। सफेद नमक का यह रेगिस्तान चांदनी रात में बेहद खूबसूरत दिखाई देता है।

क्रेडिट- विकीपीडिया

सोमनाथ मंदिर

सोमनाथ मन्दिर गुजरात के काठियावाड़ क्षेत्र में स्थित है। इसे सोमनाथ ज्योतिर्लिंग भी कहा जाता है। यह एक ऐतिहासिक और पौराणिक स्थल है।

क्रेडिट- विकीपीडिया

गीर के जंगल

गुजरात स्थित गीर के जंगलों को ‘गुजरात का अफ्रीका’ भी कहा जाता है। यह अभयारण्य शेरों के लिए जाना जाता है। यह पूरी दुनिया में ‘एशियाई बब्बर शेर’ के लिए फेमस है। यहां घूमना आपके लिए एक अनूठा अनभुव हो सकता है। पहाड़ियों के बीच वन्य जीवन का दर्शन एक यादगार यात्रा होगी।

क्रेडिट- विकीपीडिया

सापुतारा

सापुतारा, गुजरात का एकमात्र हिल स्टेाशन है। डांग जिले के सहयाद्रि पहाड़ी क्षेत्र में यह समुद्रतल से 873 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां की खूबसूरत पहाड़ियों मानसून के दौरान तो और भी हरी भरी हो उठती है। इस जगह का ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व दोनों है। यदि आप गुजरात जा रहे हैं तो यहां एक बार जरूर आएं।

क्रेडिट- विकीपीडिया

द्वारका

श्रीकृष्ण की यह नगरी गुजरात के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है और पश्चिम-मध्य भारत का प्रसिद्ध नगर है। इस जगह का पौराणिक महत्व तो है ही बल्कि पर्यटन के लिहाज से भी यहां आकर आपको बहुत ही अच्छा अनुभव होगा।

क्रेडिट- विकीपीडिया

ये भी पढ़ें:

20 साल के हो चुके हो और अब तक रिवर राफ्टिंग नहीं की तो क्या किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here